Android के लिए ये मुफ्त File Explorers “अद्भुत” हैं!

 

Android के लिए ये मुफ्त File Explorers “अद्भुत” हैं!

Android File Explorers in Hindi

Android File Explorers in Hindi

डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में एंड्रॉइड के डाउनसाइड्स में से एक OS में डीप-डाइव करने के लिए ऑप्‍शन की स्पष्ट कमी है, और मैन्युअल रूप से आपकी फ़ाइलों को मैनेज करना है। हालांकि, एक Root नहीं किया गया एंड्रॉइड ओएस डिफ़ॉल्ट रूप से इनमें से कई ऑप्‍शन की पेशकश नहीं करता है, लेकिन बहुत सारे अच्छे फ़ाइल मैनेजर ऐप हैं जो आपको वह कंट्रोल देंगे जो आप चाहते हैं।

चाहे आप अपने फोन की रूट डायरेक्टरी को एक्सप्लोर करना चाहते हों, ऐप्स एन्क्रिप्ट करना या सिर्फ अपने डिवाइस पर फोल्डर को कॉपी, मूव, क्रिएट और डिलीट करना चाहते हो, ये फाइल मैनेजर ऐप्स आपकी जरूरतों को पूरा करेंगे।

तो फ़ाइल मैनेजर मैनेजर ऐप्स आपके डिवाइस के सबसे महत्वपूर्ण ऐप में से हैं। उनके साथ, आप अपनी फ़ाइलों को ब्राउज़ कर सकते हैं, अपने डाउनलोड पा सकते हैं, अपने स्‍टोरेज स्थान को मैनेज कर सकते हैं, चीजों को स्थानांतरित कर सकते हैं, और बहुत कुछ कर सकते हैं।

हर कोई फ़ाइल ऑर्गनाइज़ेशन के लिए बहुत उत्सुक नहीं है क्योंकि यह बहुत उबाऊ हो सकता है, लेकिन यह अभी भी कभी-कभी किया जाना चाहिए। यहां Android के लिए सबसे Best File Explorer Apps Hindi में जानकारी दी गई हैं।

 

Best Free Android File Explorers in Hindi

1) X-plore File Manager

X-plore File Manager - Android File Explorers in HindiGoogle Play से डाउनलोड करें:

X-plore File Manager

X-plore File Manager - Android File Explorers in Hindi

X-plore File Manager में 1990 के दशक के आरंभिक विंडोज प्रोग्राम का लूक हो सकता है, लेकिन यह सबसे अच्छे एंड्रॉइड फ़ाइल एक्सप्लोरर्स में से एक है।

आपको इसमें Google का कोई भी मटेरियल डिज़ाइन देखने को नहीं मिलेगा; X-plore अपने एजेंडे के शीर्ष पर मजबूती से कार्यक्षमता डालता है। इसकी मुख्य विशेषता dual-pane view है। स्क्रीन को दो में विभाजित करके और प्रत्येक साइड पर एक फ़ाइल ट्री लगाकर, आप अपने डिवाइस पर फ़ोल्डर्स के बीच फ़ाइलों को आसानी से कॉपी कर सकते हैं।

डिज़ाइन का अर्थ यह भी है कि आप अपने डिवाइस और एक्‍सटर्नल स्‍टोरेज लोकेशन के बीच फ़ाइलों को ट्रांसफर कर सकते हैं। एप्लिकेशन Google Drive, OneDrive, Box, Dropbox, Amazon Cloud Drive, WebDAV, MediaFire और कई और अधिक को सपोर्ट करता है। आप FTP, SMB, SQLite, ZIP, RAR, 7-ZIP और DLNA / UPnP स्थानों को भी देख सकते हैं।

X-plore File Manager आपको अपने डिवाइस को रूट किए बिना सिस्टम फ़ाइलों का पता लगाने देगा (हालांकि आप रूट किए बिना फ़ाइलों को एडिट नहीं कर सकते हैं)। एप्लिकेशन में एक hex viewer भी है, साथ ही वीडियो, चित्र और ऑडियो फाइलों के लिए एक बिल्‍ट-इप व्यूअर है।

 

2) Files by Google

Files by Google - Android File Explorers in HindiGoogle Play से डाउनलोड करें:

Files by Google

Files by Google - Android File Explorers in Hindi

प्रारंभ में, Files by Google प्रयोग के रूप में लॉन्च किया गया था, लेकिन फ़ाइल मैनेजर की लोकप्रियता ने इसे कई लोगों के लिए एक मुख्य आधार के रूप में छोड़ दिया। फ़ाइल मैनेजर एप्लिकेशन स्टोरेज स्पेस को परेशानी-मुक्त करने की समीक्षा और मैनेजर करता है। एंड्रॉइड के लिए अन्य फ़ाइल एक्सप्लोरर्स के विपरीत, Files by Google उन फ़ाइलों के उपयोगी सुझाव प्रदान करता हैं जिन्हें आपको आउट-ऑफ-स्‍पेस होने से पहले हटा दिया जाना चाहिए।

फ़ाइलें Google की मूल Android फ़ाइल एक्सप्लोरर हैं। इसमें तीन मुख्य फीचर्स हैं: ब्राउजिंग फाइलें, जंक और पुरानी फाइलें साफ करना, और बिना इंटरनेट कनेक्शन के आस-पास के लोगों के साथ एन्क्रिप्टेड फाइलें और फोल्डर साझा करना।

Android ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इसके घनिष्ठ इंटीग्रेशन से भी फाइलों को लाभ होता है। यह Settings मेनू में ऐप और स्टोरेज मैनेजर फीचर्स में से कुछ को अधिकार देता है।

 

3) FX File Explorer

 FX File Explorer - Android File Explorers in HindiGoogle Play से डाउनलोड करें:

FX File Explorer

 FX File Explorer - Android File Explorers in Hindi

अगर आप प्राइवेसी के कट्टरपंथी हैं तो FX File Explorer एंड्रॉइड के लिए सबसे अच्छे फ़ाइल मैनेजर में से एक है। यह पूरी तरह से विज्ञापन, ट्रैकिंग और डेटा संग्रह से मुक्त है।

एप्लिकेशन को इंस्‍टॉल करने के बाद विभिन्न सेक्‍युरिटी अनुमतियों का अनुरोध करता है, लेकिन ये वैकल्पिक हैं और कुछ अतिरिक्त सुविधाओं का समर्थन करते हैं – ऐप अभी भी उनके बिना काम करेगा।

यद्यपि एप्लिकेशन एक्‍सटर्नल मीडिया और रूट क्षमताओं के साथ पूरा होता है, अगर आपको नेटवर्क (FTP, SFTP, SMB, WebDAV) और क्लाउड (ड्रॉपबॉक्स, Google ड्राइव, स्काईड्राइव, बॉक्स, सुगरसिन) क्षमताओं का भुगतान करना होगा। यहां तक ​​कि रूट एक्सप्लोरर को एक (यद्यपि मुक्त) ऐड-ऑन की आवश्यकता होती है।

FX File Explorer में शक्तिशाली फाइल-शेयरिंग ऑप्‍शन भी हैं। आप वाई-फाई नेटवर्क पर या कंपनी के FX Connect ऐप का उपयोग करके शेयर कर सकते हैं। Connect ऐप वाई-फाई डायरेक्ट पर काम करता है; आपको वायरलेस एक्सेस प्वाइंट का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।

 

4) Astro File Manager

Astro File Manager - Android File Explorers in HindiGoogle Play से डाउनलोड करें:

Astro File Manager

Astro File Manager - Android File Explorers in Hindi

 

Astro एंड्रॉइड के सबसे पुराने फ़ाइल मैनेजर ऐप में से एक है। पिछले वर्षों में इसके उतार-चढ़ाव रहे। हालाँकि, यह हमेशा एक सॉलिड ऑप्‍शन रहा है। कुछ फीचर्स में एसडी कार्ड सपोर्ट, क्लाउड स्टोरेज सपोर्ट, फाइल कंप्रेशन, ऐप मैनेजमेंट और आर्काइव एक्सट्रैक्शन सपोर्ट (ZIP और RAR) शामिल हैं। आपको एक अच्छा दिखने वाला, मटेरियल डिज़ाइन UI और सरल उपयोग भी मिलता है। यह बिना किसी विज्ञापन के भी पूरी तरह से मुफ़्त है। डेवलपर, मेटागो, के पास एक बीटा वर्शन है और साथ ही यदि आप लेटेस्‍ट फीचर्स को जल्दी से आज़मा सकते हैं।

ASTRO में एक पैकेज में लोकल और क्लाउड स्टोरेज मैनेजमेंट फीचर्स दोनों शामिल हैं, जिससे आप अपनी इंटरनल मेमोरी और एसडी कार्ड स्पेस को ऑर्गनाइज कर सकते हैं, जबकि ड्रॉपबॉक्स, Google ड्राइव और वन ड्राइव जैसी Cloud Services से अपनी फ़ाइलों और मीडिया को स्थानांतरित कर सकते हैं।

एक साइड ड्रॉअर में नेटवर्क स्टोरेज और क्लाउड सर्विसेज, मीडिया फ़ाइलों के लिए शॉर्टकट और बुकमार्क किए गए स्थानों जैसे सुविधाजनक शॉर्टकट हैं।

फ़ाइल मैनेजर फीचर्स के अलावा, ASTRO में एक ऐप मैनेजर, एसडी कार्ड स्पेस उपयोग का एक quick viewer और एक task killer है।

ऐप का इंटरफ़ेस स्पष्ट और सहज है। Internal Memory, External Memory और अन्य सामग्री जैसे पॉडकास्ट, रिंगटोन और डाउनलोड के बीच नेविगेट करना तेज और आसान है।

ऐप के फीचर्स में बॉक्स, ड्रॉपबॉक्स, वनड्राइव, और Google ड्राइव सिंक्रोनाइज़ेशन, आसान सोशल मीडिया कैश मैनेजर और एक ही नेटवर्क पर अन्य लोकेशन को एक्‍सेस करने की क्षमता शामिल है।

 

5) Total Commander

 Total Commander - Android File Explorers in HindiGoogle Play से डाउनलोड करें:

Total Commander

 Total Commander - Android File Explorers in Hindi

इस बात में कोई संदेह नहीं हैं कि Total Commander बहुत सारे डेस्कटॉप यूजर्स के लिए परिचित हैं – ऐप 1993 में अपनी प्रारंभिक रिलीज़ के बाद से विंडोज के लिए एक लोकप्रिय थर्ड-पार्टी फ़ाइल एक्सप्लोरर रहा है (इसे पहले Windows Commander कहा जाता था)।

Total File Commander एक सरल लेकिन शक्तिशाली यूजर इंटरफ़ेस के साथ आता है। हो सकता है कि कुछ लोग इसे कालभ्रमित और थोड़ा घरेलू मानें, लेकिन यह अपने विंडोज समकक्ष की तरह अच्छा है और काम पूरा कर लेता है।

यह पूरी तरह से प्लग करने योग्य है, जिसका अर्थ है कि आप प्लगइन्स का उपयोग करके इसमें और अधिक फीचर्स को एड कर सकते हैं। इसमें एक मीडिया प्लेयर है जो LAN, WebDAV और क्लाउड प्लग इन से सीधे स्ट्रीम कर सकता है, और आप शॉर्टकट के रूप में फ़ोल्डर्स को बुकमार्क और सेव कर सकते हैं। उन लोगों के लिए जिनके पास रूट किए गए डिवाइस हैं, इसमें एक सक्षम रूट एक्सप्लोरर है।

ऐप में टिपिकल कट, कॉपी और पेस्ट से परे नेविगेशन टूल्स की अच्छी रेंज है। उदाहरण के लिए, यह बुकमार्क और फ़ाइल पैकेजिंग को सपोर्ट कर सकता है, और इसमें टूलबार में कस्‍टमाइज बटन जोड़ने की क्षमता है ताकि आप इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार टयून कर सकें।

इसके फीचर्स में संपूर्ण सबडिरेक्‍टरी की कॉपी बनाने और ट्रांसफर करने की क्षमता शामिल है, एक बिल्‍ट-इन टेक्‍स्‍ट एडिटर, ब्लूटूथ के माध्यम से फाइल भेजने का एक तरीका, ज़िप फ़ाइलों के लिए सपोर्ट और FTP / SFTP क्लाइंट, WebDAV, और LAN एक्सेस के लिए प्लगइन्स।

 

6) Amaze File Manager

 Amaze File Manager - Android File Explorers in HindiGoogle Play से डाउनलोड करें:

Amaze File Manager

Amaze File Manager - Android File Explorers in Hindi

Amaze File Manager हमारी सूची में एकमात्र ओपन सोर्स Android File Explorer है। यह फ़ाइल मैनेजर के लिए एक tabbed दृष्टिकोण का उपयोग करता है, जिससे आप एक ही समय में कई फ़ोल्डरों पर काम कर सकते हैं।

अन्य उपयोगी विशेषताओं में एक ऐप मैनेजर, एक रूट एक्सप्लोरर, एईएस फ़ाइल एन्क्रिप्शन, हिसट्री, बुकमार्क और एक पॉवरफूल सर्च टूल शामिल है। यहां तक ​​कि यह एक बिल्‍ट-इन डेटाबेस रीडर, ज़िप रीडर, एपीके रीडर और टेक्स्ट रीडर के साथ आता है। सभी के सर्वश्रेष्ठ, एप्लिकेशन पूरी तरह से विज्ञापन मुक्त है।

Previous Post Next Post