Desktop pe Internet speed kaise dekhe

 

इंटरनेट स्पीड को चेक करें अपने विंडोज के टास्कबार पर

Display Internet Speed on Taskbar in Hindi

Display Internet Speed on Taskbar in Hindi

हर कोई भाग्यशाली नहीं है कि उसके पास हाई स्‍पीड या स्‍टेबल इंटरनेट कनेक्शन है। हम में से कुछ को अभी भी हर दिन इंटरनेट के संकट से गुजरना पड़ता है जहां कभी-कभी इंटरनेट काम करना बंद कर देता है या स्‍पीड बहुत कम हो जाती है। कुछ यूजर यह जानना चाहते हैं कि क्या किसी प्रोग्राम या नेटवर्क में समस्या है। सौभाग्य से, इंटरनेट स्पीड मीटर टूल आपके बचाव के लिए आते हैं।

यह टुल आपके नेटवर्क की वर्तमान अपलोड और डाउनलोड स्‍पीड दिखाता हैं। इस टूल में, आप जल्दी से जान सकते हैं कि स्‍पीड कब गिरती है। मैं कुछ समय से अपने एंड्रॉइड फोन पर इंटरनेट स्पीड मीटर का उपयोग कर रहा हूं, लेकिन अब मैं इसका उपयोग अपनी पीस पर कर रहा हूं क्योंकि इंटरनेट की स्‍पीड की निगरानी के बिना पीसी पर काम करना अजीब लगता है।

जबकि विंडोज 10 एक देशी बैंडविड्थ मॉनिटरिंग टूल के साथ आता है, यह इंटरनेट की स्‍पीड की निगरानी करने के लिए एक टूल टूल प्रदान नहीं करता। यदि आप टास्कबार पर इंटरनेट की स्‍पीड देखने के लिए रास्ता ढूंढ रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं।

इस पोस्ट में, मैं आपके विंडोज पीसी पर आपके इंटरनेट की स्‍पीड पर नजर रखने में आपकी मदद करूंगा। आएँ शुरू करें।

Internet Speed Meter for PC

टास्कबार पर इंटरनेट की स्‍पीड को देखने के लिए, आपको एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा जिसे NetSpeedMonitor के नाम से जाना जाता है।

इस ऐप को मुख्य रूप से विंडोज विस्टा, एक्सपी और 7 पर चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया था, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह विंडोज 8 और इसके बाद के वर्शन पर काम नहीं करेगा। उसके लिए, आपको इंस्टॉलर को Compatibility मोड में चलाना होगा। चिंता न करें। मैंने विस्तार से स्‍टेप्‍स का उल्लेख किया है।

डाउनलोड: NetSpeedMonitor

 

स्‍टेप 1:

पहले स्‍टेप में टूल डाउनलोड करना शामिल है। ऊपर दिए गए लिंक को ओपन और Download Now ऑप्‍शन  को क्लिक करें। आपको दो डाउनलोड ऑप्‍शन मिलेंगे: x86 और x64। पहला एक 32-बिट विंडोज सिस्टम के लिए है और दूसरा 64-बिट के लिए है। इच्छित ऑप्‍शन पर क्लिक करें और अपने कंप्यूटर पर फ़ाइल को सेव करें।

स्‍टेप 2:

उस फ़ोल्डर पर नेविगेट करें जहां आपने फ़ाइल डाउनलोड की थी। अब यदि आप विंडोज 8 के नीचे विंडोज संस्करण चला रहे हैं तो आप इस इंस्‍टॉलर पर डबल क्ल्कि कर सीधे रन कर सकते हैं। लेकिन इसके ऊपर के वर्शन जैसे (Windows 10) में operating system isn’t supported का एरर मैसेज आएगा। चिंता मत करो। यह कुछ चीजों को ट्विक करने का समय है।

 

स्‍टेप 3:

 Display Internet Speed on Taskbar in Hindi1

सेटअप फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें और Properties पर जाएं।

 

स्‍टेप 4:

 Display Internet Speed on Taskbar in Hindi1

 

Properties के तहत, Compatibility टैब पर क्लिक करें। यहां, ‘Run this program in compatibility mode for’ के आगे स्थित बॉक्स को चेक करें। ड्रॉपडाउन में ‘Previous version of Windows’ दिखाना चाहिए।’ परिवर्तनों को सेव करने के लिए Ok को क्लिक करें।

 

स्‍टेप 5:

अब इंस्टॉलेशन शुरू करने के लिए सेटअप फ़ाइल पर डबल क्लिक करें और इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के दौरान ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

 

स्‍टेप 6: एक बार इंस्‍टॉल होने के बाद, सीधे आपके टास्कबार पर इंटरनेट की स्‍पीड नहीं दिखाई देगी। आपको पहले इस प्रोग्राम को एनेबल करना होगा

 Display Internet Speed on Taskbar in Hindi1

 

उसके लिए, अपने टास्कबार पर कहीं भी राइट-क्लिक करें और Toolbars ऑप्‍शन पर क्लिक करें। यहाँ NetSpeedMonitor को सिलेक्‍ट करें।

जैसे ही आप इसे एनेबल करते हैं, आप टास्कबार पर अपलोड और डाउनलोड स्‍पीड देखेंगे।

 

NetSpeedMonitor काम नहीं कर रहा है

 Display Internet Speed on Taskbar in Hindi1

 

यदि मीटर शून्य पर अटक गया है, तो मीटर पर राइट-क्लिक करें और Configuration च

ओपनहोने वाली NetSpeedMonitor विंडो में, Network Interface को एक अलग से बदलें और Ok पर क्लिक करें। उम्मीद है, मीटर अब काम कर रहा होना चाहिए। यदि यह अभी भी काम नहीं कर रहा है, तो काम करने वाले को खोजने के लिए अन्य इंटरफेस के साथ यही प्रक्रिया को दोहराएं।

NetSpeedMonitor Tips and Tricks

टूल का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए निम्नलिखित टिप्‍स का उपयोग करें।

1) Change Speed Unit

स्पीड यूनिट बदलें

डिफ़ॉल्ट रूप से, टूल किलोबिट्स / सेकंड (Kbit / s) में स्‍पीड दिखाता है, जो सामान्य उपयोग के लिए थोड़ा अजीब लग सकता है। इसे रिडेबल बनाने के लिए, इसे किलोबाइट्स / सेकंड (KB / s) या मेगाबिट्स / सेकंड (Mbit / s) या उस मीट्रिक को बदलें जिसे आप पसंद करते हैं।

मजेदार तथ्य: इंटरनेट और डाउनलोड स्पीड दो अलग-अलग चीजें हैं। इंटरनेट स्पीड को आमतौर पर मेगाबिट्स / सेकंड (Mbit / s) में मापा जाता है और मेगाबाइट्स / सेकंड (MB / s) में डाउनलोड स्पीड।


स्‍पीड मीट्रिक को बदलने के लिए, टास्कबार पर नेटस्पीडमोनिटर पर राइट क्लिक करें और Configuration चुनें। Bitrate के बगल में उपलब्ध ड्रॉपडाउन बॉक्स से स्पीड यूनिट चुनें।

 

2) View Data Usage

 

डेटा उपयोग देखें

NetSpeedMonitor टूल न केवल वर्तमान इंटरनेट स्‍पीड दिखाता है, बल्कि आप इसका उपयोग अपने डेटा उपयोग को ट्रैक करने के लिए भी कर सकते हैं। उसके लिए, टास्कबार पर NetSpeedMonitor मीटर पर राइट-क्लिक करें और डेटा ट्रैफ़िक को हिट करें।

 

3) Customize Tool Font

टूल फ़ॉन्ट कस्‍टमाइज़ करें

यदि आपको फोंट के साथ छेड़छाड़ पसंद है, तो अच्छा-पुराना ऐप आपको फ़ॉन्ट स्‍टाइल और साइज को कस्‍टमाइज़ करने देता है। उसके लिए, Configuration > Layout पर जाएं। यहां, फ़ॉन्ट बदलें।

इसके अलावा, आप लेआउट में अपलोड और डाउनलोड स्‍पीड के लिए दिखाए गए शुरुआती को भी कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

 

4) Export Database

चूंकि टूल रोजमर्रा के डेटा उपयोग को रिकॉर्ड करता है, आप इसके डेटाबेस को भी एक्‍सपोर्ट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, Configuration > Database > Export Wizard पर जाएं।

 

Need for Speed

इस सॉफ्टवेयर की मदद से, आप नेटवर्क की स्‍पीड और यहां तक ​​कि उपयोग किए गए डेटा की मात्रा पर नजर रख सकते हैं। जबकि आप में से कुछ टास्कबार पर एक निरंतर स्‍पीड मीटर होने के विचार को नापसंद कर सकते हैं, ऐसे कई लोग हैं जो इसकी सराहना करेंगे।

Previous Post Next Post